Raashifal

(24/06/2018)

शुभ - बिजनेस या नौकरी के किसी कार्य से यात्रा हो सकती है। परिवार को आपकी जरूरत होगी। नौकरीपेशा और बिजनेस वाले लोग सही दिशा में आगेबढ़नेके लिए किसी अनुभवी की सलाह लें तो ही अच्छा है। दोस्तों की मदद करनी होगी। कार्यकाज में सुधार होगा। अच्छे कार्य करने की इच्छा होगी।

प्रतिकूल -
आप किसी भी मामले में भावुक न हों। थकावट के कारण आप सुस्त हो सकते हैं। ज्यादा भावुक होने से आपको नुकसान हो सकता है। आपके मन में बुरे विचार आ सकते हैं। गैर कानूनी और गलत कार्य करने की कोशिश न करें।

क्या करें -
किसी गरीब को आम खिलाएं।

प्रेम और संबंध-
जीवनसाथी या प्रेम और संबंधर आपको कोई गिफ्ट दे सकता है। आपके प्रेम संबंध भी मजबूत होंगे।

करियर की स्थिति-
नया कार्यालय या दुकान खरीदने का मन बन सकता है। कारोबार के लिए यात्रा होगी। प्रॉपर्टी खरीदने की प्लानिंग हो सकती है। इस राशि के स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ सकती है।

फैमिली -
भाइयों से मदद मिल सकती है। रुके हुए बड़े कार्य पूरे होने के योग हैं।

स्वास्थ्य-सेहत थोड़ी ठीक रहेगी। वाहन ध्यान से चलाएं, चोट लगने के योग बन रहे हैं।

(01/06/2018 - 30/06/ 2018)

इस महीने आपके कार्यकाजी जीवन में कुछ सकारात्मक और सुखद बदलाव हो सकते हैं। जॉब या बिजनेस में कुछ नया करने का मन बना सकते हैं। करियर की स्थिति में आगे बढ़ने के लिए आपको कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। आपको बड़े लोगों से मदद मिल सकती है। इस महीने आपको जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं करना चाहिए। किसी अनुभवी से सलाह लेकर ही कोई फैसला करें। इस महीने आपको इनकम के नए सोर्स भी मिल सकते हैं।ये महीना आपके दाम्पत्य जीवन के लिए भी शुभ है। पति-पत्नी के बीच गलतफहमियां दूर होंगी। पारिवारिक उलझे मामले इन दिनों में सुलझ सकते हैं। अपनी सेहत का ध्यान रखें। संचार साधनों औरकंप्यूटर के बिजनेस से जुड़े लोगों को बड़ा फायदा हो सकता है।

(01/01/2018 - 31/12/2018)

जॉब और बिजनेस 

इस साल नए कारोबार में निवेश करना  आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कारोबार में पिता के सहयोग आपका फायदा बढ़ सकता है। नया घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बड़ा जोखिम न लें। किसी अनुभवी की सलाह जरूर लें।, आर्थिक मामलों में सावधानी रखें और पैसों से संबंधित कागज़ात संभालकर रखें। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा न करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोग भी ऑफिस में राजनीति का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा इस साल नौकरीपेशा लोगों को करियर की स्थिति में आगे बढ़ने के बहुत अच्छे और खास मौके मिल सकते हैं। जिनका फायदा आप उठा सकते हैं। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव भी हो सकते हैं। कुछ प्रोजेक्ट या कार्य पर आपको एक्स्ट्रा मेहनत भी करनी पड़ सकती है। बिजनेस करने वालों को साल के शुरुआती 4 महीनों बाद बड़ा फायदा हो सकता है। एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बन रहे हैं। पैसों की कमी नहीं रहेगी। आर्थिक मामले की प्लानिंग में आपको सावधानी रखनी होगी। आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल रहेगा। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना बन रही है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके कार्य की तारीफ हो सकती है।

आर्थिक स्थिति –  नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के लिए समय अच्छा है। नौकरीपेशा लोगों की सैलेरी बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति में पहले से और सुधार होने के योग बन रहे हैं। पैसों की कमी नहीं रहेगी। वाहन या किसी तरह की संपत्ति भी खरीदने के योग बन रहे हैं। एक्स्ट्रा इनकम के भी सोर्स मिलेंगे। चल-अचल संपत्ति से आपको धन लाभ भी हो सकता है। लगभग इस 1 साल में आपकी सेविंग बहुत बढ़ सकती है। जिससे आने वाले दिनों में आपको बहुत मदद मिलेगी। पुराना निवेश इन दिनों में फायदा देगा। आप कीमती चीजें और ज्वैलरी में पैसा लगा सकते हैं। इन दिनों में किए निवेश से आने वाले दिनों में बड़ा फायदा होगा। आपका फालतू खर्चा भी बढ़ सकता है। अप्रैल और मई में सेविंग कम होगी। सरकारी कार्यों में पैसा लगने के योग हैं। किसी तरह का चालान या पैनल्टी लग सकती है। संभलकर रहना होगा। वाहन संबंधी खर्चा भी होने के योग बन रहे हैं। सुख-सुविधा और मनोरंजन के नाम पर भी आप ज्यादा पैसा खर्चा कर सकते हैं।

पारिवारिक स्थिति-  इस मामले में पूरा साल आपके मिला-जुला हो सकता है। आप परिवार के लिए अच्छा करने की कोशिश में लगे रहेंगे। इसके लिए आप अपनी बहुत सी इच्छाएं दबा लेंगे। आप परिवार के ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के कारण सभी लोगों की मदद भी करेंगे। आपकी कोशिश से हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध भी अच्छे रहेंगे। वहीं दूसरी ओर कार्य दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े समय के लिए आक्रामक भी हो सकते हैं। हो सकता आपकी ये मजबूरी और हालात परिवार वाले न समझ सकें। इससे आपको थोड़ा दुख भी होगा। ऐसी स्थितियां बननी स्वाभाविक है। ऐसे में आपको कोई भी बड़ा फैसला करने से बचना होगा। वरना आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। नकारात्मक लोगों और गतिविधियों से दूर रहें। इसके अलावा आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि आप परिवार से कटे हुए हैं और परिवार के लोग आपको प्यार नहीं करते, क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना होगा। कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक रहेगा। आप अपने स्तर पर शिक़ायत का कोई मौक़ा ना दें।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन -  प्रेम और संबंध के मामले में आपके लिए ये साल अच्छा रहेगा। इस साल आप प्रेम और संबंधर के साथ ज्यादा से ज्यादा रोमांटिक समय बीताएंगे। संचार के साधनों की मदद से लगातार अपने प्रेम और संबंध पार्टनर के कांटैक्ट में रहेंगे। इस राशि वालों को प्रेम और संबंध में माता-पिता की भी मदद मिल सकती है। इस साल कुछ शादीशुदा लोग अपने पार्टनर को अच्छे से समझेंगे। कुछ गलतफहमियां भी दूर हो सकती है। आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी। प्रेम और संबंधर के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। आपको नकारात्मक परिस्थितियों से दूर रहना होगा। धनु राशि वाले लोग अपने लाइफ पार्टनर या प्रेम और संबंधर के साथ भावनात्मक जबरदस्ती करने से बचें। अपनी भावनाएं पार्टनर पर न थोपें। साल के पांचवें महीने के बाद आपका रुखा रवैया वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। हालांकि ये स्थिति ज्यादा दिन नहीं रहेगी, लेकिन इससे आपके रिश्तों में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें। पार्टनर की मदद करें और झूठी चीज़ों को सपोर्ट करना बंद करें। साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं। अविवाहित लोगों का विवाह हो सकता है। इस राशि के सिंगल लोगों की लाइफ में कोई ख़ास इंसान आ सकता है। साल के बीच में आपको प्रेम और संबंध प्रपोजल मिल सकते हैं।

सेहत -  सेहत के मामले में ये साल आपके लिए ठीक-ठाक ही रहेगा। हल्की-फुल्की चोट या कोई छोटी दुर्घटना भी होने की संभावना है, लेकिन जल्दी ही सेहत में सुधार हो सकता है। इस साल आपको हड्‌डी की चोट लग सकती है। संभलकर रहें। साल के तीसरे महीने के बाद सेहत के मामले में समय ठीक नहीं है। लगभग आधे साल तक आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। लापरवाही से भी बचना होगा। इस साल कोई बड़ी बीमारी से परेशानी के योग नहीं है। बस आपको बासी और ठंडा खाना खाने से बचना होगा। फास्ट फूड से दूरी बनाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इस साल की शुरुआत में ही आपको आपनी कुछ आदतें बदलनी चाहिए। इस साल आपको पेट और आंखों से संबंधी परेशानी हो सकती है। इस साल बीच के कुछ महीनों में शरीर में मोच, अकड़ या लचक जैसी परेशानी भी हो सकती है। दवाइयां समय पर लें। वरना छोटी-सी तकलीफ और भी बढ़ सकती है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए ये राहत वाला समय रहेगा। कुल मिलाकर यह साल सेहत के मामले में ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

उपाय 

- सात तरह का अनाज दान करें।

- पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं।

- हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का दीपक करें।

Astro Sandesh