Raashifal

(25/11/2017)

शुभ - सोचे हुए कार्य पूरे करने के लिए किसी की मदद लेनी पड़ सकती है। आप ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं। लगभग हर इंसान से बातचीत और मिलने के लिए आप उत्सुक हो सकते हैं। पारिवारिक और प्रोफेशनल संबंधों में मजबूती आ सकती है। भाइयों और दोस्तो से मदद के योग हैं। निवेश से फायदा हो सकता है। बिजनेस में यात्रा फायदेमंद हो सकती है। प्रेम प्रस्ताव मिल सकते हैं। उलझे हुए पैसे निकप्रेम और संबंधाने के लिए नया प्लान पर कार्य कर सकते हैं।

प्रतिकूल -
जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करने से बचना होगा। किसी के साथ ज्यादा अनबन न हो, इसका ध्यान रखें। आपको किसी तरह की गलतफहमी भी हो सकती है। व्यस्तता के कारण आपके कुछ खास कार्य अधूरे भी रह सकते हैं। एक्स्ट्रा मेहनत करनी होगी। आपके किए गए कार्यों का फायदा दूसरों को मिल सकता है।

क्या करें -
ऑफिस या घर का फालतू सामान बेच दें।

प्रेम और संबंध-
अविवाहित लोगों को कोई प्रेम प्रस्ताव भी मिल सकता है। इसे गंभीरता से लें। शादीशुदा लोगों के लिए दिन अच्छा कहा जा सकता है।

करियर की स्थिति-
निवेश से फायदा होने के योग बन रहे हैं। अटकते कार्यों में लोगों से मदद मिल सकती है। कोई यात्रा भी कारगर हो सकती है। स्टूडेंट्स को कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ सकती है। पढ़ाई में भी जबरदस्ती मन लगाना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य -
अपनी सेहत पर ध्यान दें। मौसमी बीमारियों से भी परेशान हो सकते हैं। हड्डी की चोट लगने के योग हैं।

(20/11/2017 - 26/11/2017)

ये हफ्ता शुभ रहेगा। प्रसन्नता रहेगी। संतान से सुख मिलेगा। दोस्त और साथ कार्य करने वाले लोग मदद करेंगे। आमदनीबढ़नेके योग हैं। दुश्मनों पर जीत मिलेगी। इन सात दिनों में मिलने वाली सफलता से आप खुश हो सकते हैं। नए आइडिया आपके दिमाग में आएंगे। बहुत से पेंडिंगकार्य इस हफ्ते पूरे हो सकते हैं। कोई व्यक्ति भूल से आपका विरोध भी कर सकता है, लेकिन उसकी अव्यावहारिकता खुलकर सामने आ जाएगी। इन दिनों में आपकी राशि के लिए सूर्य और मंगल की स्थिति शुभ हो सकती है। जिसके प्रभाव से आपके रोजमर्रा के कार्य समय से पूरे होंगे। आपको सहयोग मिलेगा। इन सात दिनों में आपको धन लाभ भी हो सकता है।


प्रेम और संबंध-पार्टनर के साथ ज्यादातर समय बीतेगा। आपकी प्रेम और संबंध के लिए भी ये सप्ताह शुभ रहेगा।


करियर की स्थिति-कम मेहनत मे भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। वृश्चिकराशि के कुछ विद्यार्थियों को अच्छी सफलता भी मिल सकती हैं। इन सात दिनों में आपकी इनकम बढ़ेगी और दुश्मनों पर जीत मिलेगी। धन लाभ होने के योग बन रहे हैं।


स्वास्थ्य-इन दिनों में आपको वात रोग हो सकते हैं। भोजन में भी सावधानी रखें।

(01/11/2017 - 30/11/ 2017)

यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को सितारो का साथ मिलेगा। उलझा हुआ पैसा इस महीने में आपको मिल सकता है। जीवनसाथी और खुद के विलासिता पर खर्चा होगा। यात्राएं हो सकती हैं। दूर स्थान के लोगों से सहयोग मिलेगा। महीने के शुरुआती 15 दिनों में सोचे हुए कार्य पूरे होंगे। नौकरी और बिजनेस में तरक्की हो सकती है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। सेविंग बढ़ेगी। प्रॉपर्टी संबंधी महत्वपूर्ण मामले आपके सामने आ सकते हैं। सेहत के मामले में भी ये समय आपके लिए अच्छा है। इन दिनों में आप नए कार्य शुरू कर सकते हैं।पुराने विवाद खत्म हो सकते हैं। आपको सफलता भी मिल सकती है। 15 तारीख बाद खर्चा और विवाद बढ़ सकता है। गुस्सा भी बढ़ेगा। जिससे कुछ कार्य भी बिगड़ सकते हैं। प्रेम और संबंध और दाम्पत्य जीवन में थोड़े उतार-चढ़ाव जरूर आ सकते हैं। परिवार के लोगो से मन-मुटाव हो सकता है।सावधान रहना होगा।

(01/01/2017 - 31/12/2017)

मानसिक स्थिति -

यह साल वृश्चिक राशि वालों के लिए मुश्किलों और चुनौतियों वाला रहेगा। इस साल टेंशन और परेशानियां रहेंगी। अपने दिमाग पर भी कंट्रोल रखें। जिससे अचानक मिलने वाली चुनौतियों से निपटा जा सके। साल के बीच में आप पैसा निवेश करने और नौकरी में प्रमोशन पाने के लिए प्लानिंग करेंगे। इस साल आप नौकरी या बिजनेस में कोई गलत फैसला भी ले सकते हैं। जिसका असर आप पर आगे चलकर हो सकता है। बिजनेस बढ़ाने की कोई योजना आप बनाएंगे तो सही लेकिन वो असफल भी हो सकती है। इसके कारण आप थोड़े चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। साल की शुरुआत में और बीच के कुछ दिनों में आपका गुस्सा बढ़ सकता है। इस साल बिजनेस में किसी पर भरोसा न करें। आपके साथ धोखा भी हो सकता है। इस साल छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ना, बात-बात पर जीवनसाथी पर भड़कना और छोटी-छोटी बातों पर बच्चों को डांटने जैसी स्थिति न बनने दें। इस साल आपका आत्मविश्वास भी डगमगा सकता है। बार-बार कोई अनजाना डर आपको परेशान करता रहेगा।


वित्तीय स्थिति - 
आर्थिक मामलों और कार्यकाज में पूरे साल आपको सावधानी से कार्य लेना चाहिए। कर्मचारी या साथ कार्य करने वाले लोगों पर भरोसा नहीं करें। निवेश या सेविंग या किसी तरह की खरीदी-बिक्री में किसी अनुभवी या समझदार व्यक्ति की सलाह आपके लिये उपयोगी साबित होगी। संपत्तियों के रख रखाव पर इस साल ज्यादा खर्चा हो सकता है। इस साल धन हानि होने के योग ज्यादा है। बिजनेस और कार्यक्षेत्र में कोई फैसला अच्छे से सोच-विचार कर लें। जल्दबाजी में निवेश या इनकम से जुड़े फैसले लेंगे तो परेशान हो सकते हैं। बिजनेस या घर खर्च चलाने के लिए कर्जा भी लेना पड़ेगा। रुका हुआ पैसा भी इस साल आपको मिल सकता है। किसी रिश्तेदार या दोस्तों को भी न चाहते हुए उधार पैसा देना पड़ सकता है। इस साल के बीच में आप समझदारी और विवेक से धन हानि को लाभ में भी बदल सकते हैं। इस साल सेविंग करने या बैंक बैलेंस बढ़ाने में परेशानी आएगी। आपके पास पैसा टिक नहीं पाएगा। जितनी तेजी से पैसा कमाएंगे आप उतनी ही तेजी खर्चा भी कर देंगे, लेकिन आपके जरूरी कार्य रुकेंगे नहीं। इस साल पैसों से जुड़े कुछ गलत फैसले भी हो सकते हैं। जिसका खामियाजा आपको आगे चलकर भुगतना पड़  सकता है। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स, कस्टम आदि से जुड़ी कोई बड़ी परेशानी इस साल सामने आ सकती है। 


नौकरी और बिजनेस -
व्यापार में आर्थिक क्षेत्र में अवरोध आएंगे। रूपयों-पैसों को लेकर आप का हाथ जरा-सा तंग ही रहेगा। व्यापार में उधारी में यदि किसी को पैसा दिया तो वापस निकप्रेम और संबंधाने में आपको काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। भागीदारी व पार्टनर की बात पर आंख बंदकर के भरोसा नहीं करें। बिजनेस में यदि किसी पर भरोसा किया तो आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। इस साल आपको मेहनत के अनुसार फायदा कुछ कम ही मिलेगा। कार्यकाज में कोई बडा ऑर्डर या एग्रीमेंट कैंसिल भी हो सकता है। नया बिजनेस शुरू करने या बिजनेस बढ़ाने को लेकर आपने जो योजनाएं बनाई हैं, उन्हें फिलहाल टाल दें। बिजनेस में छोटे-मोटे फैसले भी काफी सोच-विचार कर ही करें। आपके ऑफिस या बिजनेस से जुड़ी खास जानकारी सार्वजनिक भी हो सकती है। ज्यादा कार्य और फायदे के चक्कर में खुद का नुकसान भी करवा सकते हैं। आपके बिजनेस या नौकरी से जुड़ी कोई सरकारी योजना के कारण आप परेशान हो सकते हैं। बॉस व अधिकारियों की प्रसन्नता का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए।


स्टूडेंट्स -
इस साल स्टूडेंट्स का पूरा ध्यान पढाई पर रहेगा। कॉम्पिटीशन और डिपार्टमेंटल एग्जाम में सफलता मिलेगी। थोड़ी-सी मेहनत करने की जरूरत है। इस साल फरवरी से जून के बीच पढ़ाई को लेकर टेंशन ज्यादा रहेगी। किसी सब्जेक्ट में ज्यादा सोच-विचार करने से कन्फ्यूजन बढ़ सकता है। करियर की स्थिति में नया ऑफर या मौका आपको मिल सकता है। इस साल टारगेट पूरा करने का दबाव भी रहेगा। इस राशि के कुछ स्टूडेंट्स को एग्जाम में मार्किंग में किस्मत का साथ मिलेगा और किसी सब्जेक्ट में ज्यादा नंबर आ सकते हैं। कुछ स्टूडेंट्स गलत संगत में भी पड़ सकते हैं। खुद को संभालें। कुछ स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ पैसा कमाने की जल्दबाजी भी रहेगी। हो सके तो ऐसी स्थिति से बच कर अच्छा करियर की स्थिति बनाने पर पूरा ध्यान दें। इंजीनियरिंग से जुडे स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा है। उच्च शिक्षा और विदेश में जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों को कागजात संबंधी परेशानी हो सकती है। पासपोर्ट, वीजा संबंधी कार्य इस साल अटक सकते हैं। इस साल पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप मिल सकती है। इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस गड़बड़ा सकता है।


दाम्पत्य जीवन और प्रेम और संबंध - 
एक्स्ट्रा मेरिटल या एक से ज्यादा अफेयर वाले लोगों के लिए समय ठीक नहीं है। धन हानि के योग हैं। इस साल आपकी इमेज भी खराब हो सकती है। जिसका असर आपके परिवार या कार्यक्षेत्र पर पड़ेगा। इस साल वृश्चिक राशि वाले लोग अपोजिट जेंडर वाले दोस्तों के साथ संयम से रहें। इस राशि के कुछ लोगों को साथ कार्य करने वाले अपोजिट जेंडर से निकटता बढ़ेगी या तेज अट्रेक्शन हो सकता है। जो अविवाहित लोग कोर्ट मेरिज करने का मन बना रहे हैं उनको थोड़ा  संभलकर रहना होगा। भागदौड़ और तनाव ज्यादा रहेगा साथ ही खर्चा भी ज्यादा होगा। शादीशुदा लोगों के दाम्पत्य जीवन में भी उतार-चढ़ाव आएंगे। आप अपने संबंधों को संभालने की कोशिश करें। परिवार या आपसे जुड़ा कोई व्यक्ति आपके संबंध बिगाड़ने की कोशिश कर सकता है। दाम्पत्य जीवन में पारदर्शिता रखने की कोशिश करें। जीवनसाथी को समय दें और उसकी भावनाओं को समझने की भी कोशिश करें। जीवनसाथी की सूझ-बूझ से दाम्पत्य जीवन में मजबूती भी आएगी। इस साल के कुछ दिन आप लाइफ पार्टनर से दूर भी रहेंगे।


स्वास्थ्य -
सेहत के नजरिए से ये साल वृश्चिक राशि वालो के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस साल आपकी राशि में तथा गोचर कुंडली के दूसरे स्थान में शनि के कारण पैर दर्द और हड्डी की चोट के योग बन रहे हैं। पैरों से संबंधित कोई परेशानी बनी रहेगी। ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को भी इस साल अपनी सेहत को लेकर सावधान रहना होगा। सालभर सेहत को लेकर कोई न कोई परेशानी चलती रहेगी। तनाव, डिप्रेशन, कब्ज, पेट दर्द व मौसमी बीमारियों के योग हैं।  शरीर के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। अपने रूटीन में सुधार करें। समय पर भोजन करें और पूरी नींद लें। खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें। छोटी-मोटी परेशानी या तकलीफ  होते ही डॉक्टर से मिलें। कोई बीमारी या चोट बढ़ने के बाद ज्यादा परेशानी देगी। सितम्बर से पहले गोचर कुंडली में राहु दसवें भाव में होने से इस समय किसी तरह का ऑपरेशन या दुर्घटना की संभावना बन रही है। बड़ी बीमारियां जैसे हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि का रूटीन चेकअप समय से करवाते रहे। मोटापा से परेशान लोगों को हार्मोंस संबंधी परेशानी हो सकती है।


जमीन, मकान, संपत्ति -
इस साल आप ऑफिस या कोई मकान किराए पर लेने का मन बना सकते हैं। प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो सावधानी रखें। इस प्रॉपर्टी से जुड़ी परेशानियां इस साल आ सकती है। कार्यक्षेत्र या पर्सनल व्हीकल में खराबी के कारण खर्चा करना पड़ेगा। पुरानी प्रॉपर्टी को मेंटेन करने पर भी इस साल ज्यादा खर्चा हो सकता है। भाइयों से पैतृक संपत्ति के बंटवारे में अपने हिस्से को लेकर विवाद भी हो सकता है। संपत्ति के मामलों में दौड़-भाग भी करनी पड़ सकती है। इस साल वृश्चिक राशि के लोग पार्टनरशिप में कोई जमीन या मकान खरीदने से बचें। ऑफिस या घर में फर्नीचर का कार्य भी हो सकता है। मशीनरी या ट्रांसपोर्ट का कार्य करने वाले लोग नई मशीन या व्हीकल खरीद सकते हैं। मशीन के हिस्से और कलपुर्जों पर भी खर्चा बढ़ेगा। वृश्चिक राशि वाले लोग लेपटॉप, मोबाइल, कम्प्यूटर या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामन सावधानी से खरीदें।


महिला वर्ग -
वृश्चिक राशि वाली महिलाओं को इस साल गुस्सा ज्यादा आएगा। जिससे आपके बने बनाए कार्य भी बिगड़ सकते हैं। गुस्से के कारण आपकी प्रेम और संबंध पर भी बुरा असर पड़ सकता है। लाइफ पार्टनर पर चिड़चिड़ करने से दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है। इस राशि की नौकरीपेशा महिलाएं किसी षडयंत्र का शिकार भी हो सकती हैं। संभलकर रहें। बिजनेस करने वाली महिलाएं गलत जगह पर निवेश कर सकती हैं, जिससे टेंशन भी बढ़ेगा। इस साल आप किसी की बातों में न आएं। जब तक अपनी आंखों से न देख लें या कानों से खुद न सुनें तब तक किसी बात पर भरोसा न करें। नौकरीपेशा महिलाओं को अपने सीनियर्स से मदद मिलेगी। कार्यकाज का लोड बढ़ेगा। इस साल आप नौकरी में तरक्की के लिए बहुत मेहनत करेंगी। बिजनेस बदलने या बिजनेस बढ़ाने से पहले किसी अनुभवी की सलाह लेकर ही कोई फैसला करें, वरना परेशानी बढ़ सकती है। भाइयों या दोस्तों से मदद मिलेगी। पर्सनल व्हीकल या पब्लिक कन्वियन्स में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।


कोर्ट कचहरी -
इस साल वृश्चिक राशि के लोग कोर्ट-कचहरी के मामलों में उलझ सकते हैं। राजकीय मामलों में इस साल सफलता आंशिक रूप से ही मिल पाएगी। कोर्ट-केस व मुकदमे संबंधी मामले उलझने के योग बन रहे हैं। झूठी गवाही के कारण आप कही पर फंस सकते हैं। कोर्ट-केस व मुकदमों में कुछ दोस्तों की मदद जरूर मिलेगी। किसी की जमानत में आपका पैसा कोई संपत्ति लग सकती है। संपत्ति के मामलों को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगेंगे। सरकारी डिपार्टमेंट में किसी तरह का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। किसी पुराने मामले का  फैसला इस साल आ सकता है। महिलाओं से संबंधित कोर्ट-कचहरी के मामलों में सावधान रहें। पैसा खर्चा होगा और दौड़-भाग होगी। टेंडर या किसी एग्रीमेंट से जुड़े मामलों के कारण कोर्ट में समय खराब हो सकता है। किसी दोस्त या रिश्तेदार के लिए भी कोर्ट के कार्यों में उलझ सकते हैं।


उपाय - 

- जरूरी और खास कार्य निपटाने के लिए गुड़ खाकर घर से निकलें।
-
तांबे का बर्तन दान दें।
-
लाल कपड़े में मसूर की दाल रखकर दान दें।
-
लाल चंदन का तिलक लगाएं।
-
चमेली के तेल में सिंदूर घोलकर हनुमान जी को लगाएं।

Astro Sandesh

10 नवम्बर 2017 आज मार्गशीर्ष महीने के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि, पुष्य नक्षत्र, शुक्ल योग, बव करण और दिन शुक्रवार है I आज कालभैरवाष्टमी एवं भैरव जयंती है I आज भगवान् महादेव के कष्ट निवारक शत्रुहन्ता, रौद्ररूप काल भैरव जी का जन्मदिवस है. आज संध्या काल में शिवलिंग के आगे या पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से भगवान् काल भैरव प्रसन्न होकर प्रबल शत्रु और महा बाधाओं को शांत कर देते हैं. “ॐ कालभैरवाय नमः” इस मन्त्र का 11 बार उच्चारण करके काजल की डिब्बी को अभिमंत्रित कर लें और फिर इसे बच्चों के माथे पर, पुरुषों के बालों में चोटी के स्थान पर और स्त्रियों के आँखों में लगाने से नजर- टोक आदि तो हटती ही है सफलता और विजय भी प्राप्त होती है. अभिमंत्रित करने की विधि: एक शुद्ध एवं नयी काजल की डिब्बी लें उसको खोलें और काजल की खुली हुई डिब्बी सीधे हाथ में रख लें और डिब्बी को देखते हुए मन्त्र का उच्चारण करें. ...

astromyntra

आपके आज को श्रेष्ठ बनाने की पूजा-विधि