Raashifal

(23/08/2017)

शुभ -ऑफिस और बिजनेस में आपकी इमेज भी बढ़ सकती है। किसी प्रोजेक्ट, निवेश या आपकी नौकरी को लेकर बड़ा फैसला भी हो सकता है। जो भी फैसला होगा आपके फेवर में ही रहेगा। अचानक करियर की स्थिति से जुड़े कुछ अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। ऑफिस का खास कार्य आप किसी नए तरीके से निपटाएंगे। आपकी महत्वाकांक्षाएं बढ़ी हुई रहेगी। अपने कार्य के दम पर आज आप साथ के लोगों को इम्प्रेस कर सकते हैं। दूसरों के अनुभवों के कारण दिमाग में कई तरह की प्लानिंग चल सकती हैं। मकान बदलने का विचार आ सकता है। दिन शांति से बीतेगा। यात्रा के कार्यक्रम पर विचार हो सकता है। मानसिक तौर पर शांति और स्थिरता महसूस होगी। नए दोस्तों से मुलाकात होगी। आप कुछ फैसले और वादे भी करेंगे। अपोजिट जेंडर से अट्रैक्ट हो सकते हैं।


प्रतिकूल -कुछ जरूरी कार्यकाज में देरी होने से मूड ऑफ हो सकता है। बिजनेस में किसी तरह की टेंशन हो सकती है। वर्क प्लेस पर किसी से अनबन के भी योग बन रहे हैं। फालतू खर्चा या गलत जगह निवेश करने से पैसा फंस सकता है।

क्या करें -
घर में पूजा स्थान पर पानी से भरा तांबे का कलश रखें।

प्रेम और संबंध-
पार्टनर से झूठ न बोलें। आपका झूठ पकड़ा जा सकता है। न चाहते हुए कोई बड़ा वादा भी आपको करना पड़ सकता है। बेहतर होगा बातों को ज्यादा गंभीर न होने दें।

करियर की स्थिति-
गुस्से पर कंट्रोल करें वरना ऑफिस में विवाद के योग बन सकते हैं। करियर की स्थिति में उतार-चढ़ाव भी आ सकते हैं।

स्वास्थ्य-
सेहत के मामले में तुलाराशि वालों के लिए दिन ठीक कहा जा सकता है।

(21/08/2017 - 27/08/2017)

यह सप्ताह तुला राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। धन लाभ भी होगा। भूमि-भवन खरीदने के योग बन रहे हैं। फिजूलखर्ची न करें और हो सके, तो थोड़ी बचत भी कर लें। सप्ताह के आखिरी दिनों में आपका खर्चा बढ़ सकता है। नया दौर भी शुरू हो सकता है। संचार से संबंधित कार्य होंगे और मानसिक तनाव भी रहेगा।
धैर्य रखेंगे तो मेहनत का फल भी मिलेगा। कर्म भाव का चंद्रमा सप्ताह की शुरुआत में आपको लाभ देने वाला रहेगा। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे आपका फायदा ज्यादा हो सकता है। सप्ताह के कुछ दिनों में खर्चा बढ़ सकता है। भावनाओं या उत्साह में फैसला करने से बचें। सप्ताह के बीच के दिनों में उधार दिया गया पैसा वापस मिलने की उम्मीद न करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बनेगी। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। आपका दाम्पत्य जीवन भी सामान्य हो सकता है।

प्रेम और संबंध -विवाहितों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। सप्ताह के आखिरी दिनों में आपके वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है, लेकिन जल्दी ही सबकुछ ठीक हो जाएगा। प्रेमियों के लिए यह समय ठीक है।

करियर की स्थिति-इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी। व्यापारियों के लिए भी समय अच्छा कहा जा सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय ठीक है। इस सप्ताह उत्तम लाभ के योग बन रहे हैं। कुछ स्टूडेंट्स को सफलता मिलने के योग हैं।

स्वास्थ्य-परिवार के बड़े सदस्यों की सेहत को लेकर चिंता रहेगी। खासतौर पर माता की सेहत का ध्यान रखें। पुराने रोग के कारण परेशान हो सकते हैं।

(01/08/2017 - 31/08/ 2017)

इस महीने ग्रहों की स्थिति में बदलाव होने से आपकी इनकम और खर्चो पर भी इसका असर पड़ेगा। रुका हुआ पैसा मिल सकता है और थोड़ी इनकम भी बढ़ सकती है। वहीं आपके खर्चे बढ़ने की भी संभावना है। जमा पूंजी भी खर्च हो सकती है। कुछ कार्यकाज समय से पूरे नहीं होने से आप अपनी आदतों के कारण खुद से नाराज हो सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र पर इसका असर पड़ सकता है। इसके कारण कार्यकाज करने की जगह में बदलाव हो सकते हैं। सीनियर्स या साथ कार्य करने वालों के साथ परेशानी होने की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों का प्रतिकूल असर पड़ सकता है। इससे अचानक आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं। सेहत के मामलों में भी आपको सावधान रहना होगा। इन दिनों में आपको जल्दबाजी में फैसले लेने से बचना होगा। आपको अपनी इमेज का भी ध्यान रखना होगा। कुछ लोग आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ साजिश भी कर सकते है। अधिकारियों से बातचीत के दौरान नम्र रहना होगा। आपको समझदारी से अपनी बात रखनी चाहिए। आप कड़ी मेहनत करने में सक्षम होते है, तो इसके दम पर आपकी लोकप्रियता और पहचान बढ़ सकती है। मेहनत के कारण आसपास के लोगों पर आपका असर पड़ेगा। नौकरी और बिजनेस के हर मामलों पर ध्यान दें। छोटी-छोटी बातों को इग्नोर न करें। प्रेम और संबंध के मामलों में आपको कोई बड़ा फैसला भी लेना पड़ सकता है। माता की और अपनी सेहत को लेकर लापरवाही न करें। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। खुद पर खर्चा बढ़ सकता है।

(01/01/2017 - 31/12/2017)

मानसिक स्थिति -
इस साल आप कुछ फैसले अचानक लेंगे। तुला राशि वाले लोग हर तरह की स्थितियों में संतुलन बैठाना जानते हैं। अपने कार्यकाजी और पारिवारिक जीवन के  बीच आपका यही बेहतर संतुलन देखने को मिलेगा। इस साल आपाधापी और दौड़-भाग के कारण आपकी मानसिक शांति कुछ कम हो जाएगी। आपको खुश रहने के लिए रिश्तेदारों और दोस्तों की जरूरत महसूस होगी। खुद को विचार और आदतों को बदलने की कोशिश करेंगे और आप खुद के लिए समय भी  निकालेंगे। अपने बोलने के तरीके में बदलाव करने की कोशिश करेंगे। गुस्से पर भी कंट्रोल करेंगे। आपका आत्मविश्वास थोड़ा डगमगा भी सकता है। किसी अनजान व्यक्ति पर  भरोसा नहीं करें, वरना आपके साथ धोखा हो सकता है।


वित्तीय स्थिति - 
इस साल आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आएगा। इस साल तुला राशि वाले लोगों को कई तरह से धन लाभ हो सकता है। डेली या एक्स्ट्रा इनकम के रुके हुए मामले निपट सकते हैं। पैतृक धन भी मिल सकता है। अपोजिट जेंडर से भी इस साल के बीच में आपको धन लाभ होगा। साल के शुरुआती महीनों के बाद कोई जोखिम भरा निवेश करने का ऑफर मिल सकता है। संतान पर पैसा खर्चा होगा। जमीन या मकान में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो सफलता मिलेगी। इस साल पैसों के लालच में किया गया बड़ा निवेश पहले फायदा देगा फिर अचानक नुकसान भी करवा सकता है। संभलकर रहें। इस साल किसी करीबी को न चाहते हुए भी उधार पैसा देना पड़ सकता है। उधार दिया आध पैसा मिल जाएगा और आधा मिलने में समय लगेगा। इस साल आपको अपने फालतू खर्चो पर भी कंट्रोल करना पड़ेगा। इस समय आर्थिक परेशानी आ सकती है। हाथ आया हुआ पैसा निकल भी सकता है।


नौकरी और बिजनेस -
2017 में तुला राशि वाले नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को अच्छी उपलब्धि मिल सकती है। इस साल के कुछ महीनों में आप पर साढ़ेसाती का असर रहेगा। बिजनेस बढ़ाने की नई योजना पर कार्य होगा। तकनीक, हुनर, मशीनरी आदि का प्रयोग कर आप प्रोडक्शन बढ़ा सकते हैं। इस साल क्वांटिटी के साथ क्वालिटी पर भी आपका फोकस रहेगा। इस साल बिजनेस में बड़े और खास एग्रीमेंट होंगे। नौकरीपेशा लोग बॉस को अपनी प्लानिंग से कन्वेंस कर ही लेंगे। बिजनेस पार्टनर, अपने साथ और अपने से नीच स्तर के कर्मचारियों की गतिविधियों पर ध्यान रखें। बिजनेस के मामलों में गोपनीयता भंग भी हो सकता है। कोई ऐसी जानकारी सार्वजनिक हो सकती है जिससे आपको धन हानि होगी। बिजनेस में कॉम्पिटीशन बढ़ेगा और आपके सामने बड़ा टारगेट भी रहेगा। हालांकि इस साल ग्रह स्थिति आपके अनुकूल होने से आप टारगेट भी अचीव कर लेंगे। 


स्टूडेंट्स -
स्टूडेंट्स के लिए ये साल ठीक-ठीक ही रहेगा। इस साल की गोचर कुंडली के पांचवें भाव में सितंबर में केतु की स्थिति से पढ़ाई में रुकावटें आ सकती हैं। आपकी काबिलियत का भी इतना फायदा आपको नहीं मिल पाएगा। आर्थिक क्षेत्र, बैंकिंग, कॉमर्स, कानूनी शिक्षा, सी.ए. आदी स्टूडेंट्स के लिए तो समय ठीक है, लेकिन तकनीकी क्षेत्र, इंजीनियरिंग, साइंस, पॉलिटेक्निक, कम्प्यूटर आदि के स्टूडेंट्स के समय परेशानियों वाला रहेगा। इस साल इंटरव्यू में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा सकता है। कॉम्पिटीशन और इंटरव्यू का नतीजा इतना अच्छा नहीं रहेगा, जितनी आपकी उम्मीदें रहेंगी। इस साल पढ़ाई में मुश्किल से मन लगेगा। इंटरनेट से कुछ खास स्टडी मटेरियल मिल जाएगा।


दाम्पत्य जीवन और प्रेम और संबंध -
प्रेम और संबंध के लिए यह साल आपके लिए अच्छा है। आपकी राशि का स्वामी शुक्र है। आप आसानी से लोगों को अपनी और आकर्षित करने की कला आप में है। इस साल आपको प्रेम और संबंध में अपनी लिमिट्स का ध्यान रखना चाहिए। असंयमित और अमर्यादित प्रेम संबंधों के कारण आपकी इमेज भी खराब हो सकती है। इस साल कुछ अपोजिट जेंडर वाले दोस्त आपकी और अट्रेक्ट होंगे। हालांकि इस राशि के अविवाहित लोगों के लिए साल के शुरुआती कुछ महीने ठीक नहीं रहेंगे। प्रेमी आपकी भावनाएं नहीं समझ पाएगा। आप भी जबरदस्ती अपनी भावनाएं प्रेमी पर न थोपें। इस साल प्रेम और संबंध में ठहरने और इंतजार करने जैसी स्थिति भी बन रही है। किसी को प्रपोज करना हो तो जल्दबाजी न करें। शादीशुदा लोगों के लिए ये साल अच्छा रहेगा। आपको जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा, फिर भी कुछ मामलों में अकेलापन महसूस हो सकता है।



स्वास्थ्य -
सेहत के नजरिए से इस साल के ज्यादातर महीने आपके लिए अच्छे रहेंगे। आप अपने रूटीन और खान-पान में महत्वपूर्ण बदलाव कर सकते हैं। योग, प्राणायाम, डाइट फूड, व्यायाम आदि से आप स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रह कर स्वस्थ जीवन का आनन्द लेंगे। साल की शुरुआत में संतान की सेहत का ध्यान रखें। इस साल के बीच में शनि आपकी कुंडली के तीसरे स्थान में होगा तो सेहत में सुधार होगा। फरवरी से जून के बीच वक्री गुरु के कारण संभलकर रहें। मौसमी बीमारियों, सर्दी, खासी, जुकार्य, पेट और सिर दर्द जैसी बीमारियां भी हो सकती है। यात्रा के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखें। साढ़ेसाती का असर भी आपकी राशि से हट जाएगा। कुल मिलाकर किसी बड़ी और गंभीर बीमारी की संभवना नहीं है। घर के किसी सदस्य की बीमारी को लेकर अस्पताल के चक्कर जरूर लग सकते हैं। लाइफ पार्टनर की सेहत को लेकर टेंशन हो सकती है। 


जमीन, मकान, सम्पत्ति -
वाहन पर खर्चा होगा। इस साल वाहन की खरीददारी के योग भी बन रहे हैं। पुरानी संपत्ति के मेंटनेंस पर फालतू खर्चा बढ़ सकता है। मोबाइल, फर्नीचर,  इलेक्ट्रॉनिक सामान, किराए का मकान या दुकान पर इस साल खर्चा होने के योग बन रहे हैं। इस साल आप वाहन खरीदकर बेच भी सकते हैं। इस साल तुला राशि वाले लोगों को वाहन, मकान या जमीन में निवेश करेंगे और इसके लिए आपको कर्जा लेना पड़ सकता है। बिजनेस करने वाले लोग नई मशीन, कम्प्यूटर या लेपटॉप खरीद सकते हैं। इस साल आप ऑफिस या मकान के फर्नीचर पर पैसा लगा सकते हैं। शेयर बाजार और कमोडिटी में मूल्यवान धातुओं में पैसा निवेश कर के फायदा कमा सकते हैं, लेकिन ज्यादा लालच न करें, वरना नुकसान हो सकता है।

 

महिला वर्ग -
संतान का व्यवहार व हरकतें जरूर आपको चिंता में डाल सकती है। आर्थिक मामलों में तुला राशि वाली महिलाओं को संभलकर रहना होगा। नौकरीपेशा और बिजनेस करनी वाली महिलाओं की फैमिली लाइफ पर प्रोफेशनल लाइफ की उठापटक का असर पड़ेगा। साल के बीच में आपको अकेलापन भी परेशान करेगा। रूटीन लाइफ में भी कुछ बड़े बदलाव आएंगे। इस साल आप किसी तरह का कर्जा लेने का भी मन बना सकती हैं। घर में नई चीजें या जरूरी चीजों की खरीदारी से साल के बीच के कुछ महीनों में पैसों की कमी महसूस होगी। इस साल आप किसी को भी उधार पैसा न दें। मीठा बोलने वाले अपोजिट जेंडर की बातों में फंसने से बचें। अपने आसपास के ऐसे ही किसी व्यक्ति से पर्सनल बातें शेयर न करें। इस साल अपनी सेहत को लेकर सावधान भी रहें। इस साल किसी शुभ प्रसंग या मांगलिक आयोजन की रूपरेखा बन सकती है।


कोर्ट कचहरी -
तुला राशि के कुछ लोग इस साल संचार के साधनों का उपयोग सावधानी से करें। साइबर क्राइम में भी फंस सकते हैं। किसी दोस्त या रिश्तेदार के विवाद को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगेंगे। सरकारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। तलाक, रेप या लड़की से छेड़छाड़ वाले मामलों में झूठी गवाही देंगे तो खुद फंस सकते हैं। निचली अदालतों में कोई मामला चल रहा है तो उसका फैसला आपके फेवर में ही रहेगा। इस साल आपको कोर्ट-कचहरी से हर्जाना भी मिल सकता है। छोटे-छोटे विवादों को कोर्ट-कचहरी में ले जाने से बचें। 

 

उपाय - 

- अपोजिट जेंडर वालों को गिफ्ट के रुप में सुगंधित चीजें दें।
-
नाभी पर इत्र लगाएं।
-
 पिंक कपड़े दान दें।
-
किसी गरीब को मीठे चावल खिलाएं।
-
महत्वपूर्ण कार्य करने से पहले मीठा दही खाएं।

Astro Sandesh

20 अगस्त 2017 आज भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि, पुष्य नक्षत्र, व्यतिपात योग, विष्टि करण और दिन रविवार है I आज मासशिवरात्रि व्रत, अघोरा-डाकिनी चतुर्दशी और रविपुष्य योग है I आज के दिन इस मन्त्र “ॐ शिवनारायणाय नमः” का 7 बार उच्चारण करें I ऐसा करने से भगवान् शिव और विष्णु जी की कृपा से आपके जीवन में धनाभाव नहीं होगा I आज भगवान् कृष्ण की षष्ठी भी है जितने भी गोप गोपियाँ थी उन्होंने प्रभु को बुरी नज़र न लगे उनका भाग्य अच्छा हो इसलिए षष्ठी का शगुन किया था I जो लोग कान्हाजी में अटूट श्रद्धा और प्रेम रखते हैं वे लोग भगवान् जी के जन्म से लेकर षष्ठी तक उत्सव मानते हैं I आज षष्ठी उत्सव पर आप रात्री को सोने से पहले इस मन्त्र “ॐ बाल मुकुन्दाय नमः” का 108 बार जाप करें I ऐसा करने से आपके बच्चों को सौभाग्य की प्राप्ति होगी और उनके जीवन के कष्ट- दुःख भगवान् बाल गोपाल जी की कृपा से दूर होंगे I आज के दिन सुबह भगवान् शिव को सफेद पुष्प अर्पित करें I ऐसा करने से आपके घर में लक्ष्मी जी का वास होगा I चूँकि आज अघोरी डाकिनी चतुर्दशी भी है तो आज शाम को घर का कोई भी सदस्य एक मुट्ठी पीली सरसों पूरे घर में वारकर घर के बाहर एक कागज़ में रख कर जला दें ऐसा करने से आपके घर में व्याप्त नेगेटिविटी, बुरी आत्मा, आसुरी शक्तियां, भूत- प्रेत आदि बाधा दूर होंगी और घर के वातावरण में शुभता आएगी I ...

astromyntra

आपके आज को श्रेष्ठ बनाने की पूजा-विधि

18 अगस्त 2017 आज भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की एकादशी तिथि, आर्द्रा नक्षत्र, वज्र योग, बालव करण और दिन शुक्रवार है I आज अजा एकादशी व्रत और वत्स द्वादशी (पूजा) है I आज तुलसी पत्र और फल से भगवान् कृष्ण जी के चरणों की सेवा करें I ऐसा करने से इस जन्म में जो हमसे अशुभ कर्म हुए हैं और जिसके फलस्वरूप हमें कष्ट-दुर्भाग्य-परेशानियां मिलते हैं उनसे मुक्ति मिल जाएगी I भगवान् कृष्ण जी और बलराम जी के जन्मोत्सव के पावन दिवस चल रहे हैं I आज के दिन बछड़े- बछडियों के द्वारा भगवान् जी का शगुन कराया गया था अर्थात भगवान् जी को नजर दोष से बचाने के लिए उनकी (बछड़े- बछडियों) पूंछ का झाडा लगाया गया था I आज वत्स द्वादशी और शुक्रवार का शुभ मेल है तो आज आप बच्चों के हाथ से या पैसों को हाथ लगवाकर हरा चारा बछड़े-बछडियों को डालें I ऐसा करने से आपके बच्चों को नजर- टोक, आसुरी शक्तियां, चोट आदि सब बुराइयों तकलीफों से बचाव होगा और बड़ों के धन में बरकत होगी I नोट:- यदि आज पूरे दिन का उपवास या विशेष पूजा न कर सकें किन्तु एकादशी के दिन चावल न खाएं इस बात का जरुर ध्यान रखें I वैसे तो चावल महा अन्न है किन्तु सभी बुराईयां, पाप, नेगेटिविटी एकादशी वाले दिन चावल में वास करती हैं इसीलिए चावल या चावल से बनी कोई भी चीज़ बिलकुल न खाएं I ...

astromyntra

आपके आज को श्रेष्ठ बनाने की पूजा-विधि

आज भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि, कृत्तिका नक्षत्र, वृद्धि एवं ध्रुव योग, बालव करण और दिन मंगलवार है । आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव (वैष्णव), भारत स्वतन्त्रता दिवस और सर्वार्थ सिद्ध योग है ।  आज के दिन श्रद्धा एवं भाव से कान्हाजी सहित अपने घर के मंदिर के देवताओं की फल, फूल, रोली, मौली, धूप, दीप आदि से पूजा करें ।  आज कान्हाजी का जन्मदिवस है । आज अपने घर के मंदिर की साफ-सफाई और पवित्र कर सजायें और कान्हाजी का स्वागत करें । आज व्रत रखकर शाम के समय कान्हाजी को पंचामृत से स्नान कराएं, शुद्ध एवं स्वच्छ वस्त्र पहनाएं और झूला झुलाकर भोग लगाकर पूजन करें और फिर पंचामृत और भोग आदि को परिवार के सभी सदस्यों में वितरित करें और स्वयं भी ग्रहण करें ।   ...

astromyntra

जानिए आज का व्रत-पर्व एवं पूजा विधि

7 अगस्त 2017 आज श्रावण महीने के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि, श्रवण नक्षत्र, आयुष्मान योग, विष्टि करण और दिन सोमवार है I आज श्रवण पूर्णिमा और रक्षाबंधन है I आज श्रावण पूर्णिमा  और रक्षा बन्धन है रक्षाबंधन का श्रेष्ठतम मुहूर्त शुभ मुर्हत 11:05 AM से 01:30 PM तक। आज के दिन पंचामृत (सब अलग- अलग) दूध, दही, घी, शहद, शक्कर से भगवान् शिव का अभिषेक करें उसके बाद शुद्ध जल से स्नान करायें फिर 5 अलग- अलग फल अर्पित करके 108 बार “ॐ नमः शिवाय” मन्त्र का जाप करें इससे श्रावण मॉस में किये गए रोज के अभिषेक, पूजा आदि का पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा और भगवान् भोलेनाथ की कृपा आप पर श्रावण मास के वर्षाजल की भांति बरसेगी I आज रक्षाबंधन है, भगवान् भोलेनाथ को राखी समर्पित करें I मधुसूदन परिवार की ओर से हम ये दुआ करते हैं की आपको बताई गयी रोज की पूजा विधि से भगवान् भोलेनाथ की कृपा आने वाले अगले श्रावण मास तक आप पर बनी रहे और आपको जीवन में सुख- समृद्धि, बरकत, उत्तम स्वास्थ्य और सौभाग्य की प्राप्ति हो I ...

astromyntra

आप के आज को श्रेष्ठ बनाने की पूजा विधि